NZ Vs IND: T-20 क्रिकेट में राहुल ऐसा करने वाले बने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज

रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारी खेलकर अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया है. केएल राहुल ने इस दूसरे टी-20 मुकाबले में शानदार 57 रन बनाकर अविजित रहे और भारतीय टीम को मैं जिताने में कामयाबी हासिल की. इन 57 रन के साथ ही केएल राहुल टी-20 क्रिकेट के इतिहास में लगातार दो अर्धशतक जड़ने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

KL Rahul 2nd Fifty as wicket keeper Batsman

KL राहुल अपनी 57 रनों की पारी में 50 गेंदों का सामना किया और 3 चौके तथा दो छक्के लगाए पांच मैचों की टी-20 सीरीज में किया केएल राहुल का यह लगातार दूसरा अर्धशतक था. पहले मैच में भी केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 56 रन बनाए थे. T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे अधिक फिफ्टी जड़ने के मामले में राहुल ने MS धोनी की बराबरी कर ली है. अब दोनों के नाम बतौर विकेटकीपर दो अर्धशतक हैं, जबकि ऋषभ पंत के नाम एक है.

ऑकलैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में खेले गए इस दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया किंतु उनके बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहे और 5 विकेट के नुकसान पर न्यूजीलैंड 132 रन बना सकी. जवाब में भारत ने 15 गेंदें शेष रहते ही यह मुकाबला अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया (Team India) ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है.

मैन ऑफ द मैच: केएल राहुल

मैन ऑफ द मैच विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि: कुछ दिन पहले हम जिस पिच पर खेले थे उसकी तुलना में पिच अलग थी, हालात अलग थे, लक्ष्य अलग था, इसलिए मुझे पता था कि मैं उस तरह नहीं खेल सकता जैसा कुछ दिन पहले उसी मैदान में खेला था.

उन्होंने कहा, ‘आज मेरी जिम्मेदारी अलग थी. हमने अपने सीनियर बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवा दिए इसिलए मुझे टिके रहना था और सुनिश्चित करना था कि मैं मैच को खत्म करूं.’ राहुल (57*) और अय्यर (44) ने तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की और भारतीय टीम को सीरीज में 2-0 की बढ़त दिलाने में कामयाबी हासिल की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *