IPL2020: BCCI अध्यक्ष गांगुली के मंसूबों पर फिरा पानी, IPL ऑल स्टार मैच स्थगित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने योजना बनाई थी कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें संस्करण से पहले १ ऑल स्टार मैच हो. इस मैच में 4-4 टीमों के खिलाड़ी आमने-सामने हों, किंतु आइपीएल की फ्रेंचाइजियों ने इस मैच को लेकर आपत्ति जाहिर की है. और अब यह मुकाबला स्थगित होकर IPL-2020 के फाइनल के बाहर खेले जाने की उम्मीद है.

IPL ऑल स्टार मैच: टीम चयन

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की ख्वाहिश थी कि IPL-2020 की शुरुआत से पहले 25 मार्च को शीर्ष खिलाड़ियों को मिलाकर एक मैच खेला जाए, मैच आइपीएल की ही 8 टीमों के शीर्ष खिलाड़ियों के बीच हो. टीम का विभाजन जिसमें बीसीसीआइ एक टीम साउथ और वेस्ट जोन से बनाने का फैसला किया था, जबकि दूसरी टीम नोर्थ और ईस्ट जोन से बनाने का विचार किया था. इस प्रकार 4-4 टीमों के शीर्ष खिलाड़ी दोनों टीमों में शामिल होने वाले थे. ऐसे में भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान एमएस धौनी एक ही टीम से खेलने वाले थे.

IPL ऑल स्टार
IPL ऑल स्टार

Last Month IPL गवर्निंग काउंसिल की हुई अहम बैठक में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ऑल स्टार मैच की घोषणा की थी. फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने कहा- हमें इस तरह के किसी आयोजन के बारे में जानकारी नहीं दी गई, हमारे पास मीडिया से खबर आई कि IPL ऑल स्टार मैच आयोजन IPL-2020 के पहले किया जा सकता है. हमसे इस बात पर चर्चा नहीं की गई कि हमारा कोई बड़ा खिलाड़ी चोटिल भी हो सकता है. और वह आईपीएल कि हमारी टीम से बाहर हो सकता है.

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इस मैच को रद्द नहीं बल्कि इसे सिर्फ स्थगित किया गया है. And, Now इस मुकाबले को आईपीएल के पहले नहीं बल्कि आईपीएल के बाद कराया जा सकता है. और IPL में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शीर्ष खिलाड़ी इन दोनों टीमों में चयनित किए जा सकते हैं.

IPL ऑल स्टार मैच: ना होने की बड़ी वजह

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (Between Ind and SA) 5 मैचों की वनडे सीरीज 18 मार्च को खत्म हो रही है. इसके अलावा BCCI को अपने चार से 5 खिलाड़ी बांग्लादेश एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच होने वाले मैचों के लिए भेजने हैं. वहीं, ये मैच चैरिटी मैच होना है, जिसके लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए भी बात हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *