Ind Vs Ban: पहला टेस्ट मुकाबला, विराट और मयंक के लिए रहा यादगार

भारत और बांग्लादेश (Ind Vs Ban) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जिसे भारत ने आसानी से पारी और 130 रनों से जीत लिया. बांग्लादेश के कप्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बांग्लादेश की पहली पारी 150 रनों पर सिमट गई. भारतीय टीम (Team India) ने अपनी पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के दोहरे शतक की मदद से 6 विकेट के नुकसान पर 493 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर पारी की घोषणा कर दी. पारी की हार से बचने के लिए बांग्लादेश को 343 रन बनाने थे But मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश की दूसरी पारी भी 213 रनों पर धराशाई हो गई.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन (ICC World Test Championship) की अंक तालिका में भारत सबसे आगे अन्य टीमों का है बुरा हाल:

भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन के बड़े अंतर से हराते हुए यह साबित कर दिया कि (India is No-1 test team) वह दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है. India till date भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में खेले गए अपने अब तक के सभी मुकाबलों में विजय हासिल की है. भारत का यह छठा मुकाबला था और अपने सभी मुकाबले जीत के साथ भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन (ICC World Test Championship) की अंक तालिका में नंबर वन पर बरकरार है.

India 300 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर है, वहीं न्यूजीलैंड और श्रीलंका (NZ and SL) 60-60 अंकों के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं

विराट ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड:

(Virat Kohli As Test Captain) विराट कोहली टेस्ट मैच में पारी और रनों के अंतर से जीतने के मामले में MS धोनी को पीछे छोड़ दिया. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने दसवीं बार यह मुकाम हासिल किया. वही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) यह कारनामा 9 बार करने में सफल रहे. कुछ अन्य भारतीय कप्तान जिसमें अजहरुद्दीन की कप्तानी में 8 बार और सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम 7 बार यह मुकाम हासिल करने में कामयाब रही.

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की शानदार बल्लेबाजी:

रोहित शर्मा और विराट कोहली के जल्दी आउट होने के बावजूद भी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) एक छोर पर जमे रहे और अपने अब तक के (in test carier) टेस्ट कैरियर का उच्चतम स्कोर बना डाला. और पहली बार टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया. मयंक ने शानदार 246 रनों की पारी खेली और जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे यह लग रहा है कि भारत को एक शानदार ओपनर बल्लेबाज मिल गया है जिसकी भारत को बहुत जरूरत थी.

मयंक ने बताया इशारों पर क्या कह रहे थे उनके कप्तान विराट कोहली:

दरअसल मयंक अग्रवाल जब अपना दोहरा शतक पूरा कर चुके थे, तब विराट कोहली ने उन्हें तिहरा शतक बनाने के लिए इशारा किया था.

मयंक का टेस्ट करियर:

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने अब तक खेले अपने आठ टेस्ट मैचों की 12 पारियों में कुल 858 रन बनाए हैं and उनका औसत 71.50 का है. उनके नाम पर तीन शतक है जिसमें दो दोहरे शतक और एक शतक शामिल है.

Leave a Comment