विदेशी सरजमीं पर भारतीयों ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, सीरीज 5-0 से किया अपने नाम

माउंट मांउगानुई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए आखिरी टी-20 मुकाबले में भी भारतीय टीम ने 7 रनों से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 5-0 से विजय हासिल की. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने यह आखरी मुकाबला खेला. किंतु रोहित शर्मा बैटिंग करते समय रिटायर हो गए और कप्तानी का दारोमदार KL राहुल के ऊपर सौंप दिया गया. केएल राहुल ने शानदार कप्तानी की और एक समय हारी हुई टीम इंडिया को यह आखरी T-20 मुकाबला भी जिताने में कामयाबी हासिल की.

अंतिम मुकाबले में बने कई महत्वपूर्ण रिकार्डो की विस्तृत जानकारी –

पांच मैचों की द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय टीम पहली टीम बन गई. भारतीय टीम तीसरी मर्तबा विदेशी सरजमीं पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज को उनकी धरती पर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान बनाने में कामयाबी हासिल की. इस अंतिम मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने अपने 4 ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए. इससे पहले उन्होंने साल 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में खेले गए मुकाबले में 11 रन देकर तीन विकेट लिए थे.

Ind Vs NZ T-20
Ind Vs NZ T-20

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय T-20 क्रिकेट मुकाबले में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अंतिम मुकाबले में 60 रनों की पारी खेली और रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए. इस मुकाबले से पहले रोहित शर्मा और भारतीय कप्तान विराट कोहली 24-24 अर्धशतक बनाकर बराबरी पर थे. अब रोहित शर्मा ने 25 अर्धशतक लगाकर विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की और अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14000 रन बनाने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ KL राहुल ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में कुल 224 रन बनाए, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज का द्विपक्षीय सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अंतिम मुकाबले में 33 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 45 रन बनाए. इस मामले में उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2016 में तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 199 रन बनाए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *